आँखों को स्वस्थ्य रखने के Unique Tips :- Unique Tips to keep Eyes healthy

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


आँखों को स्वस्थ्य रखने के Unique Tips :- Unique Tips to keep Eyes healthy

आँखें है बेशकीमती इसकी करे अच्छे से देखभाल 
 दोस्तों आज के दौर में बचपन से ही मोबाइल, लैपटॉप, टीवी जैसे स्क्रीन वाले गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल और अधिक brightness के प्रयोग से आंखें जल्दी कमजोर हो जाती हैं।

अगर दोस्तों आप शुरुआत से ही बेहतर खान-पान और कुछ अच्छी आदतें को अपनाकर अपने जीवन में शामिल कर लें, तो इस आदत से हो सकता है कि आपकी नजर बुढ़ापे तक अच्छी रहे 

    1. स्वस्थ्य आँखों के लिए पोषक आहार पर दे ध्यान 

    गाजर –  आप गाजर को रोजाना सेवन करके आप अपनी आंखों पर लगे मोटे चश्मे को हटा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन( vitamin A ) हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।


    हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए लाभकारी मानी जाती है। इसमें मौजूद लूटीन और जियाक्सथीन (कैमिकल), हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह कैमिकल सबसे ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।



    अंडेः  क्या आप जानते हैं कि अंडे की पीली जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक पदार्थ उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों के अच्छा होता है  इसलिए आप अपने आहार में अंडे को जरूर से शामिल करें



    जामुनः आप गर्मियों में अकसर जामुन में काला नमक और चाट मसाला डालकर खाना पसंद करते होंगे। लेकिन दोस्तों  क्या आपको पता है कि जामुन खाना आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्युकी जामुन में विटामिन-सी की भारी मात्रा पाई जाती है जो कि आंखों की सुरक्षा करते है और मोतियाबिंद जैसे रोगो होने के खतरे को भी कम करता है।



    बादामः बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो आंखों के लिए भी अच्छा होता है। यह आंखों की बीमारी, मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए भी मदद करता है।


    2. अपने आँखों की नियमित रूप जांच करवाएं रहे 

    अगर आपके आंखों में किसी प्रकार की परेशानी नहीं है और आपको पढ़ने, किसी वस्तु को देखने में भी किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं होती है फिर आपको भी साल सिर्फ में कम से कम एक बार आंखों की जांच अवश्‍य करवानी चाहिए। यह आंखों को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे बेहतर तरीका है और इससे आपको समय पर आँखो  का इलाज भी हो जाता है।

     

    3. पलक झपकाना आँखों के लिए होता है 

     

    अगर आपको प्रकृति रूप से अपने आँखो स्वस्थ रखना है तो आपको अपनी पलकों को लगातार झपकना चाहिए क्युकी यह एक सामान्‍य( Natural ) प्रक्रिया है जिससे आपकी यह आपके आंखों को तरो – ताजा रखता है और आंखों को तनाव मुक्‍त रखता है।

     

    विशेष ध्यान दे :- अधिक कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल  का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपनी आंखों की पलकों को कम झपकाते है लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए ध्यान दे  ऐसे लोगों को हर सेकेंड कम से कम तीन से चार बार अपनी आंखों को जरूर झपकाना चाहिए।

     

    4. जरूर से करे आंखों का इन व्‍यायाम को

    आँखों के व्यायाम की बात करे तो आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आपके आंखों को काफी हद तक अच्छा महसूस होगा।  इसके अलावा आप अपने आँखों को दाये -बाये, ऊपर -निचे करके आँखों का व्यायम क्र सकते है और बहुत से steps  निचे दिये हुए चित्रों (images ) की सहायता से भी आप आँखों का व्यायाम कर सकते है।

     

    5. पानी के छींटे आँखों के लिए रामबाण उपाय

    दोस्तों आँखों  पर पानी के छींटे मारने का उपाय सबसे उत्तम और उपयोगी होता है ऐसे रामबाण उपाय भी कह सकते है। पानी के छींटे आपकी सभी समस्‍याओं का निदान कर सकता है । आपको  समय-समय पर अपनी आंखों पर पानी के छींटे मारने चाहिए। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होता और वह आखें स्‍वस्‍थ रहती है । खासतौर पर सुबह के समय और जब कभी आप  बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी की छींटे जरूर से  मारे। 

    6. अपने आँखों को ड्राई एयर से बचाये 

    आपको ऐसी हवा से बचना चाहिए जिससे आंखों की नमी चली जाती जाये जैसे- A. C.  की सीधी हवा। अपने आँखों को घर, ऑफिस या गाड़ी में एसी के पैनल के सीधी हवा से बचाये। आँखों को शुष्‍क हवा लगने से अंधापन या कार्निया में बीमारी हो सकती है।

    7.अपने Gadgets के स्क्रीन की ब्राइटनेस रखे कम

    छोटे बच्चो व नवयुवको के आँखों में के कमजोर होने का मुख्य कारण कंप्यूटर और मोबाइल के ब्राइटनेस को भी माना जाता है। हमे हमेशा अपने कंप्यूटर और मोबाइल के ब्राइटनेसको कम ही रखना चाहिए। कम ब्राइटनेस होने से आपकी अपनी आंखों पर ज्‍यादा जोर नहीं लगाना पडेगा और स्‍क्रीन की तीव्र रोशनी से भी आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

    8. तेज धूप में जरूर पहनें सनग्‍लास

    आपको तेज धूप में निकलने से पहले सनग्‍लास जरूर पहनना चाहिए। इससे आपकी आंखें पराबैंगनी किरणों से बची रहेगी और उन्‍हे कोई नुकसान भी नहीं होगा। लेकिन दोस्तों ध्यान दे की आप जब भी सनग्‍लास खरीदने बाजार में जाएं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह पूर्णत: यूवी प्रोटेक्‍शन देने में सक्षम है या नहीं।

    9. स्वस्थ्य आखें चाहिए तो ले पूरी नींद

    रात की पूरी नींद लेने से आपको आंखों की रोशनी  और स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है। अच्छी नींद लेने से  सिरदर्द में राहत और आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत भी नहीं होगी।क्युकी अच्छी नींद लेने से  आंखों की मांसपेशियों को आराम मिल जाता है। 

    10. दूर तक देखने का करे अभ्यास 

    इसके लिए आपको  एक ऐसा टारगेट ( Target ) चुनना है जो आपकी नजर से सबसे दूर हो और आप  उसे देखने की कोशिश करें।कोशिश करे  कम से कम पांच से दस मिनट तक यह एक्सरसाइज करने की । इस अभ्यास से दूर की नजर मजबूत होती है और फोकस भी  बढ़ता है।

     

    12. अपने आँखों से zoom in और zoom out का करे अभ्यास 

    फोकस तेज करने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज मणि जाती है। अपने अंगूठे पर फोकस करें और फिर धीरे-धीरे अपने अंगूठे को आंखों के नजदीक लाएं और फिर धीरे-धीरे इसे आंखों से दूर करें। यही क्रिया को repeat करे। 


    दोस्तों अगर आपको पोस्ट अच्छा हो तो इस महत्वपुर्ण जानकारी को जरूर से अपने मित्रो से शेयर करे।  धन्यवाद हमारे YouTube Channel को जरूर से Subscribe करे। 👇👇👇

     Subscribe YouTube Channel

     



    Spread the love
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    Author: UniqueLifes

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *