आज जान लीजिए असली और नकली अण्डे की पहचान Know About Original and Fake Egg

white egg, egg, face egg, fresh egg,

दोस्तों आज के दौर में हमारे जीवन में अण्डे का बहुत महत्वपुर्ण भूमिका है। हम अपने Life में दैनिकचर्या में अण्डे को नाश्ते (Breakfast), प्रोटीन की कमी को पूरा करने, जिम(Gym) जाने वाले लोग मुख्यु रूप से अण्डे का सेवन करते है या Healthy Food के रूप में अण्डे को खाते है। 

लेकिन क्या आपको पता आज के दौर में इस दुनिया में असली अण्डे के साथ नकली अण्डे भी बेजे जा रहे हो आपके स्वास्थ (Health) के लिए हानिकारक है। चलिए आज हम इस असली और नकली अण्डे के फर्क को समझ ही जाते है दोस्तों इस Health Knowledge को दुसरो तक भी शेयर कीजियेगा जिससे वे भी इसका लाभ उठा सके। 

फ्रेश और ताज़ा अण्डे पहचाने का तरीका

आप अंडे को ठन्डे पानी भरे गिलास में डालें अगर अण्डा ताजा होगा तो अण्डा  गिलास के पानी में डूब जायेगा है और गिलास के तल में जा बैठेगा।


अण्डा थोड़ा पुराना हो लेकिन खाने योग्य हो

बहुत बार ऐसा होता है की अण्डा थोड़ा पुराना होता है तो उस स्थिति में अंडा पानी में ना पूरी तरह से डूबता है और ना ही उभरा होता है, बीच में ठहरा रहता है। इस प्रकार के पुराने अण्डे  कम -से -कम 7 दिन या उससे कुछ ही दिन अधिक तक पुराना हो सकता है लेकिन ऐसे अण्डे को खाया जा सकता है।

Also Read : जापान देश के 15 Amazing Facts जो आपने कभी सुना नहीं होगा।

बिलकुल ना खाने योग्य अण्डे की पहचान

जब आप भरे गिलास पानी में अण्डे को डालते है और अंडे का पतला सिरा नीचे और बड़ा सिरा ऊपर के तरफ हो तो अंडा 3 हफ्ते पुराना हो सकता है। अगर अंडा पानी की ऊपरी सतह पर तैरने लगे तो अंडा ख़राब हो चुका है और वैसे अंडे को ना खाएं। 

Also Read : मनुष्य शरीर के 10 अद्भुत और रोचक तथ्य Know 10 Amazing facts about human body

कैसे पता करें नकली अण्डों की पहचान :-

1. आप सबसे पहले अंडे को हिला कर देखें यदि अण्डा असली होगा तो अण्डे को हिलाने से अंदर से कोई आवाज़ नहीं आएगी जबकी नकली अंडे को हिलाने से अंदर से कुछ हिलने की आवाज़ आती है।

2. जब आप अण्डे खरीदने जाये तब आप अंडे को छूकर देखें यदि अण्डा असली होगा तो अंडे का सतह चुने में मुलायम लगेगा जबकी नकली अंडे का सरफेस हल्का खुरदरा होता है। 

3.  दोस्तों आपको अंडे के छिलके की चमक पर भी ध्यान देना चाहिए। असली अण्डे का छिलका ज़्यादा चमकदार नहीं होता है जबकी दूसरी तरफ नकली अण्डे का छिलका बहुत ज़्यादा चमकदार होता है।

4. दोस्तों आपको क्या पता है असली अंडे का छिलका जल्दी आग नहीं पकड़ता जबकि दूसरी नकली अण्डा का छिलका बहुत जल्दी आग पकड़ लेता है और प्लास्टिक जिससे जलने की गंध आती है।

5. आपको अंडे की ज़र्दी (Egg Yolk ) पर ध्यान देना चाहिए आपको नकली अंडे में Egg Yolk और White Part  तरल की तरह मिला हुआ दिखेगा। 

Also Read : Google पर गलती से भी ना Search करे ये Keyword नहीं तो जा सकते है Jail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *