मनुष्य शरीर के 10 अद्भुत और रोचक तथ्य Know 10 Amazing facts about human body

दोस्तों आपने कभी सोचा है कि यह हमारा शरीर (Body) कितना Unique और अद्भुत है। मनुष्य शरीर के अंग के सीमाएं अद्भुत व चमत्कारी है चलिये मनुष्य शरीर के रोचक तथ्य(Amazing Facts) को जानते है :-

1. आपको जानकर बहुत आश्चर्य होगा की प्रत्येक व्यक्ति के फिंगरप्रिंट(Finger Print)  की तरह आपकी जीभ का भी टंग प्रिंट (Tongue Print) यूनिक(Unique/Matchless) होता हैं।

2. जन्म के बाद आँखों के आकर में कोई परिवर्तन नहीं होता हैं यानि की आँखें जन्म से लेकर मृत्यु तक एक ही साइज़(Size) की रहती हैं

Also Read : जापान देश के 15 Amazing Facts जो आपने कभी सुना नहीं होगा।

3. एक व्यक्ति खाना खाए बिना 20 दिन तक जिन्दा रह सकता हैं लेकिन बिना पानी पिए वह सिर्फ 2 दिन तक ही जीवित रह पायेगा इससे हमे यह पता चलता है कि पानी खाने से भी ज्यादा जरुरी होता है।

4. अगर आप बिस्तर पर जाते ही 5 मिनट के अन्दर ही सो जाते हैं तो इसका मतलब कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही हैं। आमतौर पर सोने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं। अगर ऐसा न होकर आप इससे कम समय पर ही सो जा रहे है तो इसका मतलब हैं की आपके शरीर की नींद की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही हैं।

5. क्या आपको पता है कि प्रत्येक मनुष्य की एक आँख (Eye) तेज़ होती हैं तो दूसरी आँख कमजोर होती हैं।

Also Read : Google पर गलती से भी ना Search करे ये Keyword नहीं तो जा सकते है Jail

6. हमारा खून(Blood) शरीर में इतनी तेज़ी के साथ circulate (दौड़ता है) होता हैं की आप इसका अंदाजा तक नहीं लगा सकते हैं। करीब 20 सेकंड के अन्दर ही एक रेड ब्लड सेल पुरे शरीर का चक्कर काट लेता हैं।

7. गोरी स्किन पर झुर्रियां बहुत जल्दी पड़ती है जबकि सांवली स्किन पर झुर्रियां धीरे पड़ती है।

8. साइंटिस्ट्स( Scientist )  मानते हैं कि जितना ज्यादा आपका आईक्यू लेवल(IQ Level) होगा उतना ही अधिक आपको सपने आयेंगे।

Also Read : इतनी गरीबी है यहाँ की यहाँ के लोग मिट्टी की रोटी खाते है।

9.क्या आपको पता है हर व्यक्ति की गंध(Smell) अलग होती हैं और इसका सीधा सम्बन्ध आपके जिन्स से होता हैं। यह भी पाया गया हैं की जुड़वां लोगो की स्मेल(Smell) में कुछ खास फर्क नहीं होता हैं।

10.आपको जानकर आश्चर्य होगा की हमारा बाल इतना ज्यादा मजबूत होता हैं कि एक बाल(Hair) से 3 किलोग्राम का वज़न भी उठाया जा सकता हैं।

Also Read : अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते है जिससे उन्हें Future में सफलता पाने में मुश्किल होती है। Don’t Do Such Mistakes in Your Childhood

 

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *