अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते है जिससे उन्हें Future में सफलता पाने में मुश्किल होती है। Do not do Such Mistakes in Your Childhood

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


इस पोस्ट(Article ) में आज हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे मे बात करने जा रहे हैं जो बचपन मे लगभग में हर इंसान करता है और बाद मे उसे इसका ‌‌‌हर्जाना भी भुकतना पड़ता है। ‌‌‌और बाद मे हम बहुत निराश और हताश होते हैं यह सोच – सोच कर कि हम सफल क्यों नहीं हो पा रहे हैं? दोस्तों चलिए हम जानते है की बचपन की वे गलतिया कौन – कौन सी है। 

   1. अपना कीमती समय फालतू(व्यर्थ [waste] )चीजों में नष्ट करने की गलती:

Do not do Such Mistakes in Your Childhood
save your time

अधिकतर इंसान बचपन में ऐसी गलती करता ही है। आपमें से बहुत कम लोग बचपन में समय की कदर करना सीख पाते हैं। जब हम छोटे होते हैं तो हमे अपने समय की कोई कद्र करनी नहीं आती है। बहुत से लोग अपने समय के पालतू के कामों के अंदर ही नष्ट  (waste)कर देते हैं। जिसका हर्जाना उनको बाद मे भुकतना ‌‌‌पड़ जाता है। अधिकतर बच्चे अपना अधिक समय Game  खेलने और मनोरंजन के अंदर नष्ट कर देते हैं। याद रखें मनोरंजन भी आवश्यक है। लेकिन अति हर चीज की हानिकारक ही होती है। यदि आप अपने काम को छोड़कर मनोरंजन (Entertainment) कर रहे हैं तो आप अपना समय नष्ट कर रहे है। आप ऐसे समय को नष्ट कर देते हैं जोकि आपकी लाईफ में दूसरी बार नहीं आ सकता है । ध्यान दें ये समय वापस ना आ सकता करें । अपने टारगेट पर  Focus  करते रहे है

Recommended For You—  आखिर हमे सच क्यों बोलना चाहिए। सच बोलने के Five Scientific Benefit Facts Speaking True

   2.जरूर से अपना फिक्स (Fix) लक्ष्य(Goal) रखे :

Do not do Such Mistakes in Your Childhood
Think about Goal

जब तक कोई बच्चा 10 साल का हो जाता है तो उसके पास उसका खुद का कोई फिक्स टारगेट (Goal) होना चाहिए । लेकिन हमने देखा है कि बहुत से लोग 30 -30 साल के हो जाने के बाद भी उनको यह पता नहीं होता है कि उन्हें जीवन में करना क्या है और उनका कोई फिक्स लक्ष्य नहीं होता है ? ऐसी स्थिति में वे इधर उधरभटकते रहते हैं और किसी भी एक चीज पर फोक्स (Focus) ‌‌‌नहीं कर पाते हैं। जिस वजह से वे असफल हो जाते हैं। जिनके पास कोई टारगेट नहीं होता है। वे लोग बिखरे हुए पानी की तरह होते हैं। जो एक जगह पर पड़े पड़े बदबू मारने लगते है। यदि उसी पानी को एकत्रित किया जाए तो वह भी कई काम आ सकता है।

कहने का तात्पर्य है की Life में सफल होने के लिए लक्ष्य (Goal) का होना बहुत जरुरी है। बिना लक्ष्य के सफल होना और जीवन जीना मुश्किल हो जाती है। 


Read Also This — 
SELFIE POSITIVE AND NEGATIVE SIDE

    3 .अपने Base को Improve न करने की बड़ी गलती :

Do not do Such Mistakes in Your Childhood
improve yourself

अधिकतर स्टूडेंट किसी विषय के अंदर कमजोर(Weak) होते हैं और उस विषय(Subject) पर सही तरीके से ध्यान ना देने के वजह से वे बाद मे भी उस विषय के अंदर कमजोर ही बने रहते हैं। और आगे चलकर उनकी यह कमजोरी उनके लिए काफी मुश्बित की वजह बन जाती है। ‌‌‌क्योंकि कमजोर विषय पर सही से ध्यान ना देने से  हम उस विषय के  अंदर और कमजोर होते जाते है । यदि आप भी किसी Subject में  अंदर कमजोर हैं तो आपको निरंतर(Continues) उस विषय को पढ़कर अपना बेस(Base) सुधारना चाहिए । नहीं तो बाद मे आपका उस विषय (subject) का Base सुधारना काफी मुश्किल हो जाएगा । जो आपकी सफलता के मार्ग मे बड़ा मुसीबत की वजह बन सकती है।

    4 . आपको हमेशा अपनी गलतियों से सीखना चाहिए :

Do not do Such Mistakes in Your Childhood
Learns Something New Everyday

दोस्तों हमे पता है की हर इंसान गलती करता है लेकिन जो इंसान गलती करके अपने गलती से कुछ नहीं सीखता और उसे सुधारने की भी कोशिश नहीं करता है  ऐसा इंसान वास्तव मे कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता । बहुत से लोगों को तो यहां तक पता होता है कि उनसे क्या गलती हुयी है लेकिन इसके बावजूद भी भी ऐसे लोग कभी भी अपनी गलती को ‌‌‌सुधारने की कोशिश नहीं करते हैं। और जिसका परिणाम यह होता है कि ऐसे लोग आसानी से सफल भी नहीं हो पाते हैं। दोस्तों गलती तो सबसे होती है लेकिन उस गलती से हमे सीख लेना चाहिए और दोबारा ना दोहराना चाहिए । ‌‌‌ यदि आपको कोई आपके गलती के बारे में कुछ बताता है और आपको लगता है कि बताने वाला सही बता रहा है और इसके बाद भी आप अपनी गलती को नहीं सुधारते और उस गलती से सीख  नहीं लेते है तो आप से बड़ा कोई मूर्ख नहीं है।

‌‌‌   5. अक्सर लोग बिना सोचे समझे फैसले लेने की गलती करते है :

दोस्तों आपने देखा ही होगा कि अक्सर बच्चे  बचपन के अंदर बिना सोचे समझ कुछ भी करने को तैयार हो जाते थे और तो और बहुत से लोग तो अभी भी बड़े होने के बाद भी बिना सोचे समझे फैसले लेते हैं। जोकि बहुत ही बड़ी गलत बात है। यदि आप भी बिना सोचे समझे फैसले ‌‌‌लेते हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए । हममें से बहुत से लोग में एक बुरी आदत है की हम दूसरों की देखा देखी के अंदर ऐसा करते हैं। एक लड़का अपने पापा से बोलता है पापा अंकित तो डॉक्टर की पढ़ाई कर रहा है तो मैं भी वही कर लेता हूं । वास्तव मे यह ऐसा करना बिलकुल गलत है क्युकी हो सकता है अंकित की इसमे रूचि हो । लेकिन आप जो करने जा रहे है क्या उसमे आप रूचि  रखते है ? क्या आपने कभी खुद से यह सवाल से पूछा है ?

आपमें से बहुत से लोग बिना सोचे समझे फैसले लेकर डिग्री तो ले  लेते हैं और उसके बाद उनकी  नौकरी कहीं नहीं लगती है और वे इधर से उधर भटकते रहते हैं। और उनके जीवन में असफलता ही हाथ लगती है। इसलिए सोच समझ कर अपने जीवन फैसले ले।


Did You Know —
  दीपावली में भूलकर ना करे ऐसा नहीं तो लेने के देने पड़ जायेंगे। Save your Happy Diwali



Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Author: UniqueLifes

14 thoughts on “अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते है जिससे उन्हें Future में सफलता पाने में मुश्किल होती है। Do not do Such Mistakes in Your Childhood

  1. Someone necessarily help to make seriously posts I might state.
    This is the first time I frequented your web page and thus far?
    I surprised with the analysis you made to make this particular put up extraordinary.

    Wonderful task! http://paxtonupjbu.isblog.net

  2. Someone necessarily help to make seriously posts I might
    state. This is the first time I frequented your web page and thus far?
    I surprised with the analysis you made to make this particular put up extraordinary.

    Wonderful task! http://paxtonupjbu.isblog.net

  3. Google पर गलती से भी ना Search करे ये Keyword नहीं तो जा सकते है Jail - UniqueLifes says:

    […] Recommended for You —- अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते… […]

  4. नये साल 1 जनवरी के बारे में कुछ Interesting Facts जानिए। - UniqueLifes says:

    […] ALSO READ : अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते… […]

  5. मनुष्य शरीर के 10 अद्भुत और रोचक तथ्य Know 10 Amazing facts about human body - UniqueLifes says:

    […] Also Read : अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *